Thursday, February 25, 2010

क्रिकेट के भगवान सचिन

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रचने के बाद अपने दोहरे शतक को भारतीय लोगों को समर्पित किया है. तेंदुलकर ने मैच के बाद भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा,''मैं नहीं जानता कि इस उपलब्धि पर कैसे प्रतिक्रिया करूं. मैं इस दोहरे शतक को भारतीय जनता को समर्पित करता हूँ जो पिछले 20 साल से मेरे उतार-चढ़ावों में हमेशा मेरा साथ देते रहे हैं. मैं उनके सहयोग को कभी नहीं भुला सकता.'' मैच के बाद उन्होंने कहा कि जब वो 175 रन के पार पहुंच गए थे तब उन्हें लगा कि 200 रन के जादुई आंकड़े को छुआ जा सकता है. उन्होंने कहा,''जब मैं 175 रन के पार पहुंच गया तब मुझे लगा कि मैं दोहरे शतक तक पहुंच सकता हूँ. लेकिन मैं इसी के बारे में नहीं सोच रहा था. जब मैं इसके बेहद क़रीब पहुँच गया तभी इस बारे में मैंने सोचना शुरू किया.''




ऐतिहासिक पारी


उल्लेखनीय है कि सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ ग्वालियर में नाबाद 200 रन बनाए थे. मैं नहीं जानता कि इस उपलब्धि पर कैसे प्रतिक्रिया करूं. मैं इस दोहरे शतक को भारतीय जनता को समर्पित करता हूँ जो पिछले 20 साल से मेरे उतार-चढ़ावों में हमेशा मेरा साथ देते रहे हैं. सचिन तेंदुलकर वो वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. बाद में पत्रकारों से बातचीत में सचिन तेंदुलकर ने कहा कि रिकॉर्ड तो टूटने के लिए ही बनते हैं. सचिन ने कहा कि वो अपनी क्रिकेट का पूरा आनंद उठा रहे हैं और उन्हें खुशी है कि उनकी पारी से टीम ने बड़ी जीत दर्ज की.


सचिन ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक और यूसुफ पठान की भी तारीफ़ की जिन्होंने उनका साथ दिया.


बी बी सी के सौजन्य से

No comments: